1 लाख 6 हजार फीट की ऊंचाई पर गुब्बारे की मदद से भेजा राष्ट्रीय ध्वज; अंतरिक्ष में लहराया तिरंगा; देखें वीडियो

आजादी के 75 साल का जश्न जमीन से आसमान तक मनाया जा रहा है। तिरंगा पूरी शान से लहरा रहा है। कुछ ऐसा ही नजारा धरती से 30 किमी ऊपर अंतरिक्ष में नजर आया। जहां स्पेस किड्ज इंडिया ने गुब्बारे के साथ तिरंगा बांधकर अंतरिक्ष में भेजा। SKI ने यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि यह तिरंगा 106000 फीट की ऊंचाई पर लहराया गया।

स्वतंत्रता दिवस से ठीक एक हफ्ते पहले स्पेस किड्ज इंडिया की छात्राओं ने आजादी सैट को इसरो की मदद से अंतरिक्ष में भेजा था। यह स्मॉल सैटेलाइट आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (SSLV) D1 से लॉन्च किया था। इसके 50 ग्राम वजन वाले 75 पेलोड देशभर के 75 ग्रामीण सरकारी स्कूलों के 750 छात्र-छात्राओं ने बनाए थे। डिजाइन करने वाली लड़कियां भी लॉन्च के समय श्रीहरिकोटा में मौजूद थे।

Advertisements

क्या है स्पेस किड्ज इंडिया: स्पेस किड्ज इंडिया एक ऐसा संगठन है जो देश के लिए युवा वैज्ञानिकों को तैयार करता है और बच्चों में अंतहीन अंतरिक्ष के लिए जागरूकता फैलाता है। यह भारत से नासा के अंतरिक्ष कैम्प का पहला राजदूत हैं। SKI ने ही जॉन एफ कैनेडी स्पेस सेंटर में एयरोस्पेस के फील्ड में 1500 से अधिक छात्रों को ट्रेंड किया है।

डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज सोशल मीडिया वेबसाइट से म‍िली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है. newswoofer.com अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. “धन्यवाद” ]

Advertisements
See also  दुनिया के 8 ऐसे स्थान जहाँ ग्रेविटी है ही नहीं या न के बराबर है

Related posts

Leave a Comment