रविंद्र जडेजा कहां से चुनकर लाये बेटी का नाम? बेबी गर्ल के नेम का कायल हैं लोग

रविंद्र जडेजा कहां से चुनकर लाये बेटी का नाम? बेबी गर्ल के नेम का कायल हैं लोग

बच्‍चे के लिए नाम चुनना शायद सबसे मुश्किल काम होता है। बच्‍चे का नामकरण करने को लेकर परिवार के हर एक सदस्‍य की अलग राय और पसंद होती है। किसी को इंग्लिश नाम पसंद आता है, तो कोई अपने बच्‍चे को ट्रेडिशनल नाम देना चाहता है। इसी चक्‍कर में बस सब मिलकर बेबी के लिए नाम ढूंढते रहते हैं। आम लोगों की तरह सिलेब्रिटीज और क्रिकेट खिलाड़ी भी अपने बच्‍चों का नाम रखने को लेकर काफी सजग रहते हैं और बहुत सोच-विचार करने के बाद ही कोई नाम फाइनल करते हैं।

Advertisements

भारतीय खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने भी अपनी बेटी को नाम देने से पहले बहुत सोच-विचार किया है और ये आप उनकी बेटी का नाम जानने के बाद समझ ही जाएंगे। हर कोई विराट की बेटी वामिका और धोनी की बेबी गर्ल जीवा के नाम की तारीफ करता है लेकिन जडेजा ने अपनी बेटी को इनसे भी खूबसूरत नाम दिया है।

जड़ेजा के घर साल 2017 में बेटी ने जन्‍म लिया था और उन्‍होंने अपनी नन्‍ही परी को ‘निध्‍याना’ नाम दिया था। सच में निध्‍याना नाम बहुत ही प्‍यारा है। ‘निध्‍याना’ एक हिंदू नाम है और इस नाम का अर्थ भारतीय मूल से अंतर्ज्ञान, सहज ज्ञान और सहज बोध है। यह नाम मुख्य रूप से हिंदू धर्म में प्रयोग किया जाता है।

Advertisements

आप भी जड़ेजा की तरह अपनी बेटी को संस्‍कृत नाम दे सकते हैं। ध्रुवि नाम का मतलब होता है दृढ़, जटिल और अटल। ध्रुवि बहुत ही प्‍यारा और सुंदर नाम है।

Advertisements

यदि आपकी बेटी का नाम ‘इ’ से रखना है तो आप इस छोटे-से नाम को चुन सकते हैं। ईरा नाम का मतलब होता है ज्ञान की देवी सरस्वती। मां सरस्‍वती के अनेक नाम हैं जिनमें से एक नाम ईरा भी है।

अगर आपकी बेटी का नाम ‘ई’ अक्षर से निकला है तो आप उसे ईश्‍वरी नाम दे सकते हैं। ईश्‍वरी नाम का मतलब होता है ताकतवर और देवी। ये नाम भी आपको पसंद आ सकता है।

Advertisements

बेटी के लिए कोई यूनिक लेकिन भारतीय नाम चाहते हैं तो हर्षदा नाम को चुन सकते हैं। हर्षदा नाम का अर्थ होता है जो खुशियां लेकर आता है।

डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज सोशल मीडिया वेबसाइट से म‍िली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है. newswoofer.com अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. “धन्यवाद” ]

Advertisements

admin